जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड ऑफ रिसर्च विनोद नायर ने कहा कि कमजोर वैश्विक संकेतों के बावजूद घरेलू शेयर बाजार उछाल के साथ बंद हुए. जानिए इसकी वजह…

नई दिल्लीः घरेलू शेयर बाजार आज बढ़त के साथ बंद हुए. बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 245.86 अंक यानी 0.37% उछाल के साथ 67,466.99 अंक के स्तर पर बंद हुआ. इसी प्रकार एनएसई निफ्टी 76.80 अंक यानी 0.38 फीसदी की तेजी के साथ 20,070 अंक के स्तर पर क्लोज हुआ. इस तरह एनएसई निफ्टी पहली बार 20 हजार अंक के लेवल के ऊपर क्लोज हुआ. इससे पहले के सत्रों में निफ्टी ने 20 हजार अंक के स्तर को छुआ जरूर था लेकिन बाजार बंद होने के समय इस अहम लेवल से नीचे आ गया था.

निफ्टी पर कोल इंडिया और ग्रासिम के शेयर तीन-तीन फीसदी से ज्यादा उछाल के साथ बंद हुए थे. दूसरी ओर, एचडीएफसी लाइफ और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में एक-एक फीसदी से ज्यादा टूट देखने को मिली. (india press tv)

सेक्टोरल इंडिसेज का हाल

सेक्टोरल इंडिसेज की बात की जाए तो मेटल, ऑयल एवं गैस इंडिसेज में एक-एक फीसदी की तेजी देखने को मिली और पीएसयू बैंक इंडेक्स में चार फीसदी तक का उछाल देखने को मिला. वहीं, कैपिटल गुड्स, ऑटो एवं इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इंडिसेज हरे निशान के साथ क्लोज हुए. (india press tv)

बीएसई मिडकैप इंडेक्स में दिन के निचले स्तर से काफी अच्छी रिकवरी देखने को मिली और वे सपाट लेवल पर क्लोज हुए. वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.8 फीसदी की तेजी देखने को मिली.

जानिए एक्सपर्ट की राय

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड ऑफ रिसर्च विनोद नायर ने कहा कि कमजोर वैश्विक संकेतों के बावजूद घरेलू शेयर बाजार उछाल के साथ बंद हुए. अगस्त महीने में खुदरा महंगाई दर के नरमी के साथ 6.83 फीसदी पर आ जाने एवं इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन डेटा में उछाल से भारतीय इकोनॉमी की मजबूत स्थिति का पता चलता है. ब्रिटेन की इकोनॉमी में गिरावट और तेल के दाम में उछाल से ग्लोबल मार्केट में एक तरह की अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो गई है. वहीं, निवेशक अमेरिका के महंगाई दर के आंकड़े का इंतजार कर रहे हैं जो काफी अहम है क्योंकि इससे फेड रिजर्व के अगले कदम की दिशा तय होगी.

रुपया मामूली गिरावट के साथ बंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *