Ind vs sl

IND Vs SL Final Asia Cup 2023 Live Cricket Score: आखिरकार एशिया कप 2023 अपने अंजाम तक पहुंचने जा रहा है। 19 दिनों के इस टूर्नामेंट का आज 13वां और आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। फाइनल में भारत और श्रीलंका की टीमें आमने-सामने हैं। खिताबी मुकाबले में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। भारत ने सात और श्रीलंका ने छह बार इस खिताब को जीता है। पिछली बार भारत ने 2018 में एशिया कप जीता था और अब टीम की नजर पांच साल बाद आठवीं बार इस खिताब को जीतने पर होगी। श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया।

IND vs SL Live: 50 रन पर सिमटी श्रीलंकाई टीम

श्रीलंका की पूरी टीम 15.2 ओवर में 50 रन पर सिमट गई है। यह भारत के खिलाफ वनडे में श्रीलंका का न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले श्रीलंका को भारत ने इसी साल जनवरी में 22 ओवर में 73 रन पर समेट दिया था। इतना ही नहीं यह भारत के खिलाफ वनडे में किसी भी टीम द्वारा न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले बांग्लादेश ने 2014 में भारत के खिलाफ मीरपुर में 58 रन बनाए थे। 50 रन का स्कोर किसी भी वनडे फाइनल में न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप 2000 में शारजाह में 54 रन पर सिमट गई थी। अब श्रीलंका ने इससे भी न्यूनतम स्कोर बनाया है। यानी श्रीलंका द्वारा बनाया गया 50 रन का स्कोर एशिया कप का भी न्यूनतम स्कोर है।

सिराज ने चौथे ओवर की पहली गेंद पर पथुम निसांका को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। इसके बाद सदीरा समरविक्रमा को तीसरी गेंद पर एल्बीडब्ल्यू आउट किया। चौथी गेंद पर उन्होंने चरिथ असलंका को ईशान किशन के हाथों कैच कराया। हालांकि, वह हैट्रिक से चूक गए। पांचवीं गेंद चौके के लिए चली गई। इसके बाद आखिरी गेंद पर सिराज ने धनंजय डिसिल्वा को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। फिर उन्होंने छठे ओवर में दासुन शनाका को और 12वें ओवर में कुसल मेंडिस को आउट किया। हार्दिक पांड्या ने भी तीन विकेट लिए। उन्होंने दुनिथ वेलालगे, मदुशन और पथिराना का विकेट लिया। बुमराह ने परेरा को पवेलियन भेजा था। श्रीलंका के सभी 10 विकेट भारतीय तेज गेंदबाजों ने लिए। सिराज ने सात ओवर में 21 रन देकर छह विकेट झटके। वहीं, हार्दिक ने 2.2 ओवर में तीन रन देकर तीन विकेट लिए, जबकि बुमराह ने पांच ओवर में 23 रन देकर एक विकेट लिया।

 

IND vs SL Live: श्रीलंका को आठवां झटका

13वें ओवर में 40 के स्कोर पर श्रीलंका को आठवां झटका लगा। हार्दिक पांड्या ने दुनिथ वेलालगे को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। वेलालगे 21 गेंदों में आठ रन बना सके। 13 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर आठ विकेट पर 40 रन है। फिलहाल प्रमोद मदुशन और दुशन हेमंथा क्रीज पर हैं। इससे पहले सिराज ने छह विकेट झटके। एशिया कप में दूसरी बार किसी गेंदबाज ने एक मैच में छह विकेट लिए हैं। इससे पहले ऐसा 2008 में कराची में श्रीलंका के पूर्व मिस्ट्री स्पिनर अजंता मेंडिस ने किया था। उन्होंने भारत के खिलाफ छह विकेट लिए थे।

 

IND vs SL Live: श्रीलंका को सातवां झटका

श्रीलंका को 12वें ओवर में 33 के स्कोर पर सातवां झटका लगा। सिराज ने कुसल मेंडिस को क्लीन बोल्ड किया। वह 17 रन बना सके। मेंडिस एकमात्र बल्लेबाज हैं जो अब तक दहाई का आंकड़ा छू सके। श्रीलंका को 12वें ओवर में 33 के स्कोर पर सातवां झटका लगा। सिराज ने कुसल मेंडिस को क्लीन बोल्ड किया। वह 17 रन बना सके। 34 गेंदों की अपनी पारी में उन्होंने तीन चौके लगाए। मेंडिस एकमात्र बल्लेबाज हैं जो अब तक दहाई का आंकड़ा छू सके हैं। 12 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर सात विकेट पर 39 रन है।

Ind vs sl

IND vs SL Live: पिछले चार ओवर से नहीं गिरा कोई विकेट

10 ओवर के बाद श्रीलंका ने छह विकेट 31 रन बना लिए हैं। कुसल मेंडिस और दुनिथ वेलालगे ने श्रीलंका की पारी संभाली है। दोनों ने पिछले चार ओवर में कोई विकेट नहीं गिरने दिया है। पिछला विकेट छठे ओवर में गिरा था। मेंडिस इस मैच में दहाई के आंकड़े में पहुंचने वाले पहले श्रीलंकाई बल्लेबाज हैं। इससे पहले मोहम्मद सिराज ने कहर बरपाया था। उन्होंने चौथे ओवर में पथुम निसांका (2), सदीरा समरविक्रमा (0), चरिथ असलंका (0) और धनंजय डिसिल्वा (4) को आउट किया था। इसके बाद सिराज ने छठे ओवर में दासुन शनाका (0) को पवेलियन भेजा था। वहीं, बुमराह ने कुसल परेरा (0) को आउट किया था।

 

IND vs SL Live: सिराज का पहला फाइव विकेट हॉल

सिराज ने वनडे में पहला फाइव विकेट हॉल लिया। यानी उन्होंने पहली बार एक वनडे में पांच विकेट झटके। श्रीलंका ने 12 रन पर छह विकेट गंवा दिए थे। यह वनडे में छह विकेट गंवाने के समय तीसरा सबसे लोएस्ट स्कोर है। वहीं, श्रीलंका ने 12 रन पर ही पांच विकेट गंवा दिए थे। यह किसी वनडे फाइनल में पांच विकेट गंवाने के समय दूसरा सबसे लोएस्ट स्कोर है।

वनडे फाइनल में पांचवां विकेट गिरने पर सबसे कम स्कोर

स्कोर मैच जगह, साल
6/5 SL vs Ban मीरपुर, 2009
12/5 SL vs Ind कोलंबो, 2023
21/5 SA vs Eng जोहानिसबर्ग, 2000
28/5 Pak vs Aus मेलबर्न 2000

सभी वनडे मैचों में छठा विकेट गिरने पर सबसे कम स्कोर

स्कोर मैच जगह, साल
10/6 कनाडा vs नीदरलैंड किंग सिटी, 2013
12/6 कनाडा vs श्रीलंका पार्ल, 2003
12/6 श्रीलंका vs भारत कोलंबो, 2023
13/6 श्रीलंका vs दक्षिण अफ्रीका पार्ल, 2012

 

IND vs SL Live: सिराज का कहर

छठे ओवर में 12 के स्कोर पर श्रीलंका को छठा झटका लगा। सिराज ने कहर बरपाते हुए कप्तान दासुन शनाका को क्लीन बोल्ड किया। वह खाता भी नहीं खोल सके। छह ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर छह विकेट पर 13 रन है। फिलहाल दुनिथ वेलालगे और कुसल मेंडिस क्रीज पर हैं। इससे पहले सिराज ने चौथे ओवर में छह गेंदों में चार विकेट लिए थे। पहले उन्होंने चौथे ओवर की पहली गेंद पर पथुम निसांका को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। निसांका चार गेंदों में दो रन बना सके। इसके बाद सदीरा समरविक्रमा को तीसरी गेंद पर एल्बीडब्ल्यू आउट किया। चौथी गेंद पर उन्होंने चरिथ असलंका को ईशान किशन के हाथों कैच कराया। हालांकि, वह हैट्रिक से चूक गए। पांचवीं गेंद चौके के लिए चली गई। इसके बाद आखिरी गेंद पर सिराज ने धनंजय डिसिल्वा को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। निसांका दो रन और धनंजय चार रन बना सके। वहीं, समरविक्रमा और असलंका खाता भी नहीं खोल सके। इससे पहले बुमराह ने पहले ही ओवर में कुसल परेरा को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया था। परेरा खाता नहीं खोल सके थे। 

 

IND vs SL Live: एक ओवर में सिराज ने चार विकेट झटके

सिराज ने चौथे ओवर में छह गेंदों में चार विकेट लिए। पहले उन्होंने चौथे ओवर की पहली गेंद पर पथुम निसांका को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। निसांका चार गेंदों में दो रन बना सके। इसके बाद सदीरा समरविक्रमा को तीसरी गेंद पर एल्बीडब्ल्यू आउट किया। चौथी गेंद पर उन्होंने चरिथ असलंका को ईशान किशन के हाथों कैच कराया। हालांकि, वह हैट्रिक से चूक गए। पांचवीं गेंद चौके के लिए चली गई। इसके बाद आखिरी गेंद पर सिराज ने धनंजय डिसिल्वा को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। निसांका दो रन और धनंजय चार रन बना सके। वहीं, समरविक्रमा और असलंका खाता भी नहीं खोल सके। इससे पहले बुमराह ने पहले ही ओवर में कुसल परेरा को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया था। परेरा खाता नहीं खोल सके थे। फिलहाल क्रीज पर कप्तान दासुन शनाका और कुसल मेंडिस हैं।

 

IND vs SL Live: श्रीलंका को दूसरा झटका

श्रीलंका को चौथे ओवर में आठ के स्कोर पर दूसरा झटका लगा। चौथे ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद सिराज ने पथुम निसांका को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया। निसांका चार गेंदों में दो रन बना सके। फिलहाल कुसल मेंडिस और सदीरा समरविक्रमा क्रीज पर हैं।

 

IND vs SL Live: सिराज ने मेडन ओवर फेंका

सिराज ने दूसरे ओवर में कोई रन नहीं दिया। उन्होंने मेडन ओवर फेंका। दो ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर एक विकेट पर सात रन है।

 

IND vs SL Live: मैच शुरू, श्रीलंका को झटका

भारत और श्रीलंका के बीच खिताबी मुकाबला शुरू हो चुका है। जसप्रीत बुमराह पहले ओवर में गेंदबाजी कर रहे हैं। उन्होंने पहले ही ओवर में तीसरी गेंद पर श्रीलंका को झटका दिया। बुमराह ने कुसल परेरा को विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया। वह खाता भी नहीं खोल सके। एक ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर एक विकेट पर सात रन है। फिलहाल कुसल मेंडिस और पथुम निसांका क्रीज पर हैं।

 

IND vs SL Live: बारिश रुकी

बारिश रुक चुकी है। अंपायर्स मैदान का निरीक्षण कर रहे हैं। कवर्स हटा दिए गए हैं। खेल तीन बजकर 40 मिनट पर शुरू हो सकता है। कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग-11 में छह बदलाव किए हैं। विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव की वापसी हुई है। वहीं, चोटिल अक्षर पटेल की जगह ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को मौका मिला है। सुंदर ऑफ स्पिनर हैं। सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद शमी को बाहर किया गया है।

 

IND vs SL Live: बारिश की वजह से खेल शुरू में देरी

कोलंबो में बारिश शुरू हो चुकी है। कोलंबो में आज भारी बारिश की संभावना जताई गई थी। तीन बजे बारिश के आसार थे और वैसा ही हुआ। ऐसे में खेल शुरू होने में देरी हो रही है। तीन बजे खेल शुरू होना था। कवर्स से पूरे मैदान को ढक दिया गया है।

 

IND vs SL Live: दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

श्रीलंका: पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डिसिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), दुनिथ वेलालगे, दुशान हेमंथा, प्रमोद मदुशन, मथीशा पथिराना।

 

IND vs SL Live: श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का किया फैसला

एशिया कप फाइनल में श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। शनाका ने प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया है। चोटिल महेश तीक्ष्णा की जगह हेमंथा खेल रहे हैं। वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग-11 में छह बदलाव किए हैं। विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव की वापसी हुई है। वहीं, चोटिल अक्षर पटेल की जगह ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को मौका मिला है। सुंदर ऑफ स्पिनर हैं। सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद शमी को बाहर किया गया है। 

 

IND vs SL Live: कोलंबो में फिलहाल धूप

कोलंबो में फिलहाल धूप निकली हुई है। दोनों टीमों के खिलाड़ी प्रैक्टिस कर रहे हैं। भारतीय टीम आज प्लेइंग-11 में पांच बदलाव कर सकती है। यह देखना दिलचस्प होगा कि शार्दुल और सुंदर में से किसे मौका मिलता है। टॉस समय पर होगा।

 

Also read this https://indiapresstv.com/india-vs-australia/

Follow Us  on https://www.instagram.com/indiapresstv/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *