RR Kabel IPO Listing

RR Kabel IPO Listing: इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनी आरआर कबेल (RR Kabel) के शेयरों की आज घरेलू मार्केट में एंट्री हुई। पहले यह लिस्टिंग 26 सितंबर को होने वाली थी लेकिन बाजार नियामक सेबी (SEBI) के नए नियमों के तहत इसकी पहले ही एंट्री हो गई और ऐसा करने वाली यह पहली कंपनी बन गई। इस आईपीओ के तहत नए शेयरों के साथ-साथ ऑफर फॉर सेल के तहत भी शेयर जारी हुए हैं

RR KABEL LISTING: आरआर कबेल का एक कारोबार वायर और केबल का है तो दूसरा पंखा, लाइट, स्विच और एप्लाएंसेज जैसे FMEG का है। अब आज इसकी शेयर मार्केट में एंट्री हुई है।RR Kabel Listing Today: केबल बनाने वाली कंपनी आरआर काबेल लिमिटेड (RR Kabel) का शेयरों में आज से स्‍टॉक मार्केट में ट्रेडिंग शुरू हो गई. कंपनी का शेयर बीएसई पर 1179 रुपये पर लिस्‍ट हुआ, जबकि इश्‍यू प्राइस 1035 रुपये था. यानी लिस्टिंग पर स्‍टॉक ने निवेशकों को 14 फीसदी रिटर्न या प्रति शेयर 144 रुपये का मुनाफा दिया है. आरआर केबल लिमिटेड ने आईपीओ के तहत प्राइस बैंड 983-1035 रुपये तय किया था. जबकि इसका साइज 1964.01 करोड़ रुपये था. आईपीओ खुलने वाले नि से लेकर लिस्टिंग के दिन तक की बात करें तो ग्रे मार्केट में शेयर का भाव लगाकर कम हुआ था. फिलहाल सवाल उठता है कि लिस्टिंग के बाद निवेशकों को शेयर रखना चाहिए या बेच देना चाहिए.

शेयर में क्या करें

Swastika Investmart Ltd. के इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट अनुभूति मिश्रा का कहना है कि आरआर काबेल लिमिटेड, एक मजबूत ब्रांड और क्वालिटी वाले प्रोडक्ट के साथ एक अच्छी तरह से स्थापित केबल और वायर निर्माता है. कंपनी के स्टॉक ने आज शेयर बाजार में अपनी बेहतर शुरुआत की. यह टी+3 साइकिल के तहत लिस्ट होने वाला पहला आईपीओ बन गया. हाई वैल्युएशन और इस तथ्य के बावजूद कि अधिकांश इश्यू ओएफएस के लिए था, आईपीओ को 18.69 गुना सब्सक्रिप्शन मिला. निवेशकों को हमारा सुझाव है कि लिस्टिंग गेन बुक करने के बाद पोजीशन से बाहर निकल जाएं, हालांकि, जो लोग इसे होल्ड करना चाहते हैं उन्हें 1065 पर स्टॉप लॉस बनाए रखना चाहिए.

निवेशकों ने दिया था मजबूत रिस्‍पांस

RR Kabel के आईपीओ को निवेशकों की ओर से मजबूत रिस्‍पांस मिला था. यह आईपीओ ओवआल 18.69 गुना सब्‍सक्राइब हुआ था. आईपीओ में रिटेल निवेशकों के लिए 35% हिस्सा रिजर्व था और यह 2.13 गुना सब्‍सक्राइब हुआ है. QIB के लिए इसमें 50% हिस्सा रिजर्व था और यह 52.26 गुना सब्‍सक्राइब हुआ. जबकि NII के लिए कोटा 15% हिस्सा रिजर्व था और इसे 13.23 गुना सब्‍सक्रिप्‍शन मिला. कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्‍सा 2.69 गुना भरा था.

RR Kabel: ग्रे मार्केट में लगातार घटा क्रेज

RR Kabel के आईपीओ को लेकर ग्रे मार्केट में क्रेज लगातार घट गया था. आज लिस्टिंग के पहले ग्रे मार्केट में कंपनी का शेयर करीब 100 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा था, जो अपर प्राइस 1035 को देखें तो 10 फीसदी प्रीमियम है. जबकि आईपीओ खुलने वाले दिन इसका प्रीमियम 220 रुपये यानी 21 फीसदी था.

RR Kabel IPO Listing

कंपनी के साथ क्‍या है पॉजिटिव

ब्रोकरेज हाउस Equirus सिक्योरिटीज के अनुसार RR Kabel भारत की सबसे तेजी से बढ़ती कंज्‍यूमर इलेक्ट्रिक कंपनी (FY21-FY23) है और FY23 के अंत (FY15: ~5%) तक 7% की ब्रांडेड वैल्यू मार्केट शेयर के साथ वायर एंड केबल यानी W&C सेक्‍टर में 5वीं सबसे बड़ी कंपनी है. कंपनी भारत के लीडिंग वायर एंड केबल एक्‍सपोर्टर्स में भी शामिल है. जबकि कंपनी का FY23 के रेवेन्‍यू का 89 फीसदी हिस्‍सा वायर एंड केबल से संचालित था, RR Kabel अपने FMEG बिजनेस ऑर्गेनिकली और इनऑर्गेनिकली दोनों तरह से बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.

कंपनी के पास 298,084 का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिशियन नेटवर्क और 114,851 का रिटेलर नेटवर्क है. आरआर काबेल का भारत के वेस्‍टर्न और मध्य क्षेत्रों में डॉमिनेंट पोजिशन है, हालांकि ईस्‍ट और साउथ रीजन में यह अपेक्षाकृत कुछ कमजोर है. RR Kabel के पास सभी प्रमुख ग्रोथ लीवर्स हैं मसलन मजबूत इंडस्‍ट्री टेलविंड, एक ठोस ब्रांड नाम, और ब्रॉडर प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो और डिस्‍ट्रीब्‍यूशन नेटवर्क. FY20-FY23 में, कंपनी का रेवेन्‍यू, EBITDA और PAT 31%, 16% और 16% CAGR से बढ़ा है.

Concept of money tree growing from coins |RR Kabel IPO Listing|
Concept of money tree growing from coins

वायर एंड केबल इंडस्‍ट्री को कई फैक्‍टर से लाभ

ब्रोकरेज हाउस Equirus सिक्योरिटीज के अनुसार भारत के वायर एंड केबल इंडस्‍ट्री को कई फैक्‍टर से लाभ मिल रहा है, मसलन सरकार के इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर पर फोकस, रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन, बिजली की प्रति व्यक्ति उच्च खपत, कमर्शियल और रेजिडेंशियल सेक्‍टर्स में ग्रोथ, 5जी रोलआउट, डिजिटलीकरण पहल और चीन+1 रणनीति. बढ़ती आय और ब्रांड जागरूकता के साथ, इंडस्‍ट्री की ब्रांडेड हिस्सेदारी वित्त वर्ष 2015 में 57 फीसदी से बढ़कर वित्त वर्ष 2013 में 72 फीसदी हो गई है (आगे 80% को छूने के लिए तैयार). आरआर काबेल अपने मजबूत प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो, मजबूत डिस्‍ट्रीब्‍यूशन नेटवर्क, ब्रांड इमेज और प्रोडक्‍ट क्‍वालिटी को देखते हुए अच्छी स्थिति में है.

 

Also read this https://indiapresstv.com/pooja-hegde-which-cricketer-to-marry/

Follow Us  on https://www.instagram.com/indiapresstv

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *