भारतीय वायु सेना

भारतीय वायु सेना ने स्वदेशी एयरोस्पेस क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक बड़े कदम के तहत लगभग 100 से अधिक भारत-निर्मित एलसीए मार्क 1ए लड़ाकू जेट खरीदने की योजना की आधिकारिक घोषणा की है।

ब्यूरो : भारतीय वायु सेना ने स्वदेशी एयरोस्पेस क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक बड़े कदम के तहत लगभग 100 से अधिक भारत-निर्मित एलसीए मार्क 1ए लड़ाकू जेट खरीदने की योजना की आधिकारिक घोषणा की है। एक समाचार एजेंसी के साथ एक साक्षात्कार में, भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने पहला सी-295 परिवहन विमान प्राप्त करने के तुरंत बाद स्पेन में स्वदेशी जेट खरीदने की योजना का खुलासा किया।

भारतीय वायु सेना
भारतीय वायु सेना

“एलसीए को मिग-21, मिग 23 और मिग-27 विमानों सहित बड़े मिग श्रृंखला के बेड़े के प्रतिस्थापन के लिए शुरू से ही विकसित किया गया था। इन सभी विमानों को चरणबद्ध तरीके से हटाने के साथ, यह आवश्यक है कि हमारी सूची में पर्याप्त संख्या में एलसीए श्रेणी के विमान हों। एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा, इसलिए, 83 एलसीए मार्क 1ए के अलावा, जिसके लिए हम पहले ही अनुबंध कर चुके हैं, हम लगभग 100 और विमानों के लिए मामला आगे बढ़ा रहे हैं।

मिग-श्रृंखला के लड़ाकू विमानों को बदलने के लिए आगे बढ़ें

भारतीय वायु सेना (IAF) अपने मिग-श्रृंखला लड़ाकू जेट विमानों के बेड़े को बदलने के लिए इन भारत-निर्मित विमानों को खरीदने का इरादा रखती है, और प्रस्ताव रक्षा मंत्रालय और राष्ट्रीय सुरक्षा प्रतिष्ठान में अन्य सभी हितधारकों को प्रस्तुत किए गए हैं। पिछले महीने, भारतीय वायु सेना प्रमुख ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड सहित सभी संस्थाओं के साथ स्वदेशी लड़ाकू विमान कार्यक्रम की समीक्षा बैठक में भाग लिया और इनमें से लगभग 100 और जेट खरीदने का निर्णय लिया।

भारतीय वायु सेना
भारतीय वायु सेना

आदेश का मतलब है कि एलसीए तेजस लड़ाकू विमानों को पर्याप्त संख्या में भारतीय वायु सेना में फिर से शामिल किया जाएगा। अगले 15 वर्षों में, IAF के पास 40 LCA, 180 से अधिक LCA मार्क-1A और कम से कम 120 LCA मार्क-2 विमान होंगे। एलसीए मार्क1ए विमान का आखिरी ऑर्डर 83 विमानों के लिए था, पहला विमान फरवरी 2024 में आने वाला था। एलसीए मार्क 1ए तेजस विमान का उन्नत संस्करण है। 

INDIA PRESS TV

Also read this https://indiapresstv.com/india-vs-australia/

Follow Us  on https://www.instagram.com/indiapresstv/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *