भारत

नई दिल्ली. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने एशिया कप 2023 का फाइनल एकतरफा अंदाज में जीता. भारत ने फाइनल में श्रीलंका को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी और रिकॉर्ड 8वीं बार एशिया कप का टाइलट जीता. मैच में श्रीलंका की टीम पहले खेलते हुए 15.2 ओवर में सिर्फ 50 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. 9 खिलाड़ी दहाई के आंकड़े को नहीं छू सके. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 21 रन देकर 6 विकेट लिए. यह उनका वनडे का बेस्ट प्रदर्शन है. जवाब में भारतीय टीम ने लक्ष्य को 6.1 ओवर में बिना विकेट के हासिल कर लिया. शुभमन गिल 19 गेंद पर 27 और ईशान किशन 18 गेंद पर 23 रन बनाकर नाबाद रहे. मल्टीनेशन टूर्नामेंट यानी 3 या उससे अधिक देशों के बीच होने वाले वनडे टूर्नामेंट की बात करें, तो टीम इंडिया सबसे कम गेंदों में फाइनल जीतन वाली टीम बन गई है. यह वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है.

टीम भारत ने श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ 6.1 ओवर यानी 37 गेंद में फाइनल मैच जीत लिया. अभी मैच में 263 गेंद का मैच बाकी था. इससे पहले मल्टीनेशनल टूर्नामेंट के फाइनल में सबसे कम गेंदों में जीत का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम था. 2003 में वीबी सीरीज के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने 226 गेंद शेष करते इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंद दिया था. मैच में इंग्लैंड की टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 117 रन ही बना सकी थी. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य को 12.2 ओवर में हासिल कर लिया था.

सिर्फ 129 गेंद में खत्म हो मैच
भारत और श्रीलंका का मैच सिर्फ 129 गेंद में खत्म हो गया. वनडे क्रिकेट की बात करें, तो यह गेंद के लिहाज से तीसरा सबसे छोटा मैच है. इससे पहले 2020 में नेपाल-अमेरिका का मैच 104 गेंद में जबकि 2001 में श्रीलंका-जिम्बाब्वे का मैच 120 गेंद पर खत्म हुआ था. टीम इंडिया की यह गेंद के शेष रहते हुए सबसे बड़ी जीत है. मैच में अभी 263 गेंद का खेल बाकी थी. इससे पहले भारतीय टीम ने 2001 में केन्या को 231 गेंद शेष रहते हुए मात दी थी.

भारत

रोहित शर्मा बतौर कप्तान 2 एशिया कप का खिताब जीतने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं. मोहम्मद अजहरुद्दीन और एमएस धोनी ने भी ऐसा किया है. धाेनी ने बतौर कप्तान एक बार वनडे तो एक बार टी20 एशिया कप का टाइटल अपने नाम किया है. वहीं रोहित और अजहरुद्दीन ने वनडे एशिया कप के खिताब 2-2 बार अपने नाम किए हैं. 5 अक्टूबर से शुरू हो रहे वनडे वर्ल्ड कप से पहले यह टीम की बड़ी जीत कही जा सकती है.

 

Also read this https://indiapresstv.com/india-vs-australia/

Follow Us  on https://www.instagram.com/indiapresstv/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *